Rumored Buzz on कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज

Wiki Article



कैल्शियम की कमी से दाँत वक़्त से पहले गिरने लगते हैं। यदि दांत पूरे पूरे नहीं गिरते हैं तो दांतों की परतों का धीरे धीरे क्षरण होने लगता है।

Meri age 21year h or key pichle 10-twelve many years se in sabhi issues se gujar rahi hun….or kuch time se …dil ki dadkan badhne ki samsya jyada ho rhi h…na puri rat nind le pati h…jis wajah se mera thoughts experienced se jyada nagative hota ja rha hai….. morning me utha nhi jata …itna joint discomfort……kya kru main..

भारतवाइट हाउस के गेट पर ऐसी क्या बातें हुई कि मोदी और बाइडन लगाने लगे ठहाके

कई बार सोते वक्त अचानक से पैर की नस चढ़ जाती है, जिसका दर्द झेला नहीं जाता है. यह समस्या ज्यादातर पैर की नसों पर होती है हालांकि शरीर के किसी भी हिस्से की नस पर नस चढ़ सकती है. इसके अलावा रात में सोते समय कंधे, गर्दन और हाथ में भी अचानक नस चढ़ जाती है, जो हमारी अगली सुबह को खराब कर देती है.

अधिक विटामिन डी प्राप्त करें – शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति के लिए धूप के सपर्क में रहना महत्वपूर्ण होता है।

अगर आप संकेतों और लक्षणों का विकास करते हैं जो अतिकैल्शियमरक्तता की और इशारा कर रहीं हैं, जैसे कि बेहद प्यास लग्न, बार-बार पेशाब करना और पेट में दर्द होना, तो डॉक्टर से मिलें। रक्त में कैल्शियम की जांच के लिए ब्लड टेस्ट करवाने से शरीर में कैल्शियम का सस्तर पता लगाया जाएगा।

गंभीर हाइपरकैलसिमिया आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे रक्त को शुद्ध करने और द्रव को खत्म करने की उनकी क्षमता सीमित हो सकती है।

कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचाए –  कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा लेने पर ह्दय रोगों और उच्च रक्तचाप की आशंका कम होती है। हमारा नर्वस सिस्टम ह्दय और रक्त वाहिकाओं को आपस में जोड़े रखता है। कैल्शियम की कमी से दिल संबंधित परेशानियां और उच्च रक्तचाप हो सकता है।

हल्के या क्षणिक hypercalcemia का एक आम कारण निर्जलीकरण है। रक्त में कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज कम तरल पदार्थ होने से कैल्शियम सांद्रता में वृद्धि हो सकती है।

जिन लोगों को ऐसा हो रहा है वह विटामिन डी की जांच करा सकते हैं.

यदि आपको इसके अलावा भी किसी तरह की समस्या है तो आज ही हमारी टीम से संपर्क करें और उचित इलाज प्राप्त करें।

(और पढ़ें - बच्चों में खून की कमी का इलाज)

बकरीद पर बनाएं स्पेशल किमामी सेवई...खुशी का मज़ा हो जाएगा दोगुना

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए कैल्शियम जरूरी होता है. जब बच्चों के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है, तो उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपको हमेशा बच्चों को कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को खिलाना चाहिए.

Report this wiki page